सुस्वागतम् - जी आयां नूं

"संस्कृति सरोकार" पर पधारने हेतु आपका आभार। आपकी उपस्थिति हमारा उत्साहवर्धन करती है, कृपया अपनी बहुमूल्य टिप्पणी अवश्य दर्ज़ करें। -- नीलम शर्मा 'अंशु'

शुक्रवार, सितंबर 28, 2012

प्रभात खबर की इंटर स्कूल वाद-विवाद प्रतियोगिता

 डिबेट का विषय - टी.वी. और इंटरनेट के कारण बच्चे किताबों से दूर हो रहे हैं।
   मंचासीन हैं बाँए से स्थानीय संपादक -तारकेश्वर मिश्रा, यूनिट हेड - राकेश सिन्हा,
बतौर निर्णायक नीलम शर्मा 'अंशु' एवं वरिष्ठ शिक्षक विष्णु सिंह,
प्रभात खबर के ए जी एम - पिनाकी गुप्ता।


प्रभात खबर (कोलकाता) द्वारा मंगलवार को केंद्रीय विद्यालय गार्डनरीच में एक इंटर स्कूल वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विषय था – टी. वी. और इंटरनेट के कारण बच्चे किताबों से दूर होते जा रहे हैं। निर्णायक की भूमिका में थे वरिष्ठ शिक्षक विष्णु सिंह एवं कवियत्री, आर. जे. व स्वतंत्र पत्रकार नीलम शर्मा अंशु इस मौके पर विष्णु सिंह ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि छोटी उम्र में ही कल के भविष्य की नींव पड़ती है। ऐसे में शिक्षकों व अभिभावकों की भूमिका अहम् होती है अंशु ने कहा कि बच्चों में अच्छे और बुरे की समझ का विकसित होना ज़रूरी है। अपने अच्छे-बुरे की समझ के आधार पर ही यह उन पर निर्भर करता है कि वे इंटरनेट का कैसे उपयोग करते हैं। अति हर चीज़ की बुरी होती है। अगर हम सीमा के अनुसार नियम में बंधकर काम करें तो कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। रही बात किताबों की तो किताबों का हमेशा महत्व रहा है और रहेगा। आजकल अधिकतर किताबें नेट पर भी उपलब्ध हैं। ऐसी प्रतियोगिताओं से बाल प्रतिभा निखरती है। उन्होंने यह भी कहा कि हिन्दी लोगों को जोड़ती है। लता मंगेशकर अगर हिन्दी गायकी से न जुड़ी होती तो पूरे विश्व में पहचान कैसे बना पाती।


स्थानीय संपादक तारकेश्वर मिश्रा ने कहा कि मंच पर बोलने से पहले अभ्यास व विषय की जानकारी ज़रूरी है। यहां के बच्चों की प्रस्तुति को देख कर लगता है कि वे बहुत आगे जाएंगे। प्रभात खबर के एजीएम पिनाकी गुप्ता एवं यूनिट हेड राकेश सिन्हा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि छोटे-छोटे स्तर पर बच्चे बहुत कुछ करना चाहते हैं परंतु उनको मौका नहीं मिल पाता है। उनकी रचनात्मकता को बढ़ाने के उद्देशय से यह विशेष प्रयास शुरू किया गया है।

गार्डनरीच केन्द्रीय विद्यालय के प्रतिभागी बच्चे, निर्णायक व
विद्यालय के स्टाफ सदस्य।
 

विद्यालय की प्रधानाचार्य एस. एस. मिंज ने कहा कि तकनीकी क्रांति के इस युग में भी किताबों का महत्व है बच्चों को पढ़ने  की आदत नहीं छोड़नी चाहिए। इस कार्यक्रम के ज़रिए उन्हें एक मंच मिल रहा है।  

प्रतियोगिता में 10 प्रतिभागियों ने शिरकत की जिनमें से 8 छात्राएं थीं एवं 2 छात्र । प्रथम पुरस्कार नीलोफर रहमान (कक्षा 7 वीं), द्वितीय पुरस्कार स्वाति केसरी (कक्षा 8) एवं तृतीय पुरस्कार सिमरन कुमार (कक्षा 8) ने प्राप्त किया। अन्य प्रतिभागियों को प्रोतसाहन स्वरूप मेडल प्रदान किए गए।  कार्यक्रम का कुशल संचालन भारती जैनानी ने किया।

प्रथम (मध्य में) द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त विजेता प्रतिभागी ।
========================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें